Google Data Studio क्या है?

Google Data Studio, Google के मार्केटिंग प्लेटफार्म का ही एक पार्ट है. ये एक बिलकुल फ्री टूल होता है.

इसका इस्तेमाल Automatic  Dashboard और report बनाने के लिए करते हैं.

आप Google Data Studio से Dashboard create कर के अपने डाटा को visualize Present  कर सकते हैं और इसे जिसे चाहे उसके साथ share कर सकते हैं Public ,Private etc. उदाहरण के लिए आप Google Data Studio को Google Analytics,Google Sheets,Search Consol,semrush, Facebook Page,Youtube etc  के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. आप हर तरह के डाटा को वहां से इम्पोर्ट कर के Google Data Studio में analyse कर सकते हैं.

Google Data Studio में गूगल के 18 Connector कनेक्टर है।  और कनेक्टर Connector Third Party थर्ड पार्टी वाले होते है.

Google 18 Connector ये है.

Google Analytic

Google Ads

Google Sheet

BigQuery

File Upload

Campaign Manger 360

Cloud Spanner

Cloud SQL for MySQL

Display & Video 360

Extract Data

Google Ad Manager

Google Cloud Storage

PostgreSQL

MySQL

Google Surveys

Search Ads 360

Search console

Youtube Analytic

ये 18 Connector कनेक्टर है जो गूगल kai है आप उसे use ker सकते है.

इसके अलावा बहुत सारे थर्ड पार्टी टूल भी है जैसे की Semrush,Facebook etc or और आप अपना कनेक्टर भी बना सकते है कोड कर के।

गूगल नै बहुत सारे डाटा स्टूडियो रिपोर्ट टेम्पलेट Data Studio Report Template भी दिए है जिनका यूज़ Use कर के हम  कस्टमाइज डैशबोर्ड भी बना सकते है. और गूगल के इनबिल्ड टेम्पलेट भी Use केर सकते है फ्री ऑफ Cost Mai.

Google data studio ही क्यो Use करे?

दोस्तों जैसे की आप जानते होंगे की मार्कटिंग Markete में बहुत सारे एनालिसिस टूल्स AnalysisTools है फिर भी हम गूगल डाटा स्टूडियो यूज़ Google Data Studio Use करते है | क्यूंकि  की ये टूल्स फ्री ऑफ़ कॉस्ट  Free of Cost है.

इस में रिपोर्टिंग करना बहुत आसान है। और इसमें गूगल भी आपकी हेल्प करता है।  बहुत सारे फ्री टेम्पलेट गूगल नै दिए है वो आप लोग यूज़ कर सकते है.

आप लोग ये सोच रहे होंगे की गूगल अनलयतिक Google Analytic में तो हम डाटा Data देख सकते है फिर रिपोर्ट  जरूरत है?

हां दोस्तों गोगोल अनलयतिक Google Analytic  में आप डाटा Data देख सकते है पैर आपको हर बार डाटा का Filter फ़िल्टर लगा कई देखना होगा ,और आपको बार बार अपने परमेटर Parameter कई अनुसार डाटा Data ko बनाना होगा। लेकिन डाटा स्टूडियो Data Studio में आप एक बार रिपोर्ट Report बना कर सेट केर सकते है और उस रिपोर्ट को कहि पैर per भी देख सकते है।  इससे आपका टाइम सेव Time Save होगा। और आप रिसर्च Research में जड़ा टाइम Time दे पाओगए.

Google Data Studio गूगल प्लेटफार्म का ही एक Product है और इसी वजह से दूसरे गूगल टूल से इसे कनेक्ट करना काफी आसान है. इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे की Google Data Studio को हम Connector से कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा काम करना होगा जो मैं आपको नीचे बता रहा हूँ और कुछ जरुरी काम भी पहले कर लेना है.

1 आपको गूगल पैर डाटा स्टूडियो यूआरएल Google Data Studio URL ओपन करना      है. नीचे दिए हुए यूआरएल पर क्लिक करे

https://datastudio.google.com/

आपको इस तरह का व्यू देखेगे

1)     Blank Report पर क्लिक करना है. तब आपको ब्लेंक रिपोर्ट शो होगी

Add a Page में आप नया पेज ऐड केर सकते है.

Add Data से आप कोई भी कनेक्टर कनेक्ट कर सकते है eg Google analytic ,Search Consol,semrush etc .

File option में आप रिपोर्ट को शेयर केर सकते है,नई रिपोर्ट ओपन कर सकते है। रिपोर्ट को डौन्लोड कर सकते है। डाटा स्टडी रिपोर्ट की डुप्लीकेट कॉपी बना सकते है

ADD Chart में आप चार्ट ग्राफ को ऐड कर सकते है.

आपको यह date range का ऑप्शन मिलता है जो आपको इस रिपोर्ट में किस डेट से किस डेट तक का डाटा यूज़ किया जाए उसकी सेटिंग करने का ऑप्शन आपको मिलते हैं|

 बाय डिफॉल्ट पिछले 28 दिन यानी कि 4 हफ्तों का डाटा दिखाई देता है लेकिन अगर आप इसे क्लिक करते हैं तो आप डेट रेंज विजिट पर जो है add करते हैं और उस पर आप जो है साइड बाद में लैट्रिन को select कर सकते हैं इसके अलावा auto date range ड्रॉपडाउन पर क्लिक करते हैं इसके बाद काफी सारे अलग-अलग आपको pre-set दिखाई देंगे आप किसी को भी select कर सकते हैं यहां आपको डाटा कंट्रोल करने का बटन मिलता है जो एक ही पेज में data source  को change करने का ऑप्शन देता है

इसके बाद  URL embed  ऑप्शन यह टाइप directly आपको एक छोटी सी window देता जिसमें आप किसी भी वेबसाइट पर लोड कर सकते हैं इस विंडो के साइड बार में जो है आपको यहां यूआरएल डालने का ऑप्शन मिल रहा है URL को डालते है और विंडो में वह अपने आप लोड हो जाएगा।

दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *